गुरुवार, 3 नवंबर 2011

औरंगाबाद में आज की ताज़ा खबर २.११.२०११

शराब पर भारी पड़ा आस्था

 हसपुरा (औरंगाबाद):
 हसपुरा प्रखंड मुख्यालय स्थित महादलित बस्ती में छठ पर पहली दफा उत्साह दिखा। जहां गंदगी का अंबार लगा रहता था वहां सफाई दिखी। आम तौर पर शराब के नशे में धुत रहने वाले ग्रामीणों ने छह दिनों तक शराब नहीं पी। गाली गलौज की जगह गांव में छठ गीतों की गूंज सुनाई दी। हसपुरा के ग्रामीण गांव का माहौल देख आश्चर्यचकित थे। कभी इस गांव के ग्रामीणों ने छठ नहीं किया था। इस बार गांव के पवन डोम एवं उसकी पत्नी अनिता देवी ने षष्ठी मैया की आराधना की। दोनों मंगलवार शाम बस्ती के गुड़ियां देवी, शीला देवी समेत अन्य ग्रामीणों के साथ जब अ‌र्घ्य देने हसपुरा छठ घाट पहुंचे तो ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हो गई। महादलित बस्ती में छठ होना चर्चा में रहा। छठ किए ग्रामीण पवन ने बताया कि मेरे टोला में कभी किसी ने छठ व्रत नहीं किया था। इस बार हम लोगों ने छठ व्रत करने को ठानी तो अन्य ग्रामीणों का सहयोग मिला। पवन ने बताया कि मैं और मेरे गांव के लोगों ने छह दिनों तक शराब नहीं पीयी। उसने बताया कि मेरी बच्ची की तबीयत खराब हो गई थी तो मैने ठीक होने पर षष्ठी मैया की व्रत करने का संकल्प लिया था। उस संकल्प को पूरा करने के लिए जब मैंने छठ किया तो ग्रामीणों ने पूरे गांव की सफाई की। पहली दफा गांव में छठ होते देख सभी खुश थे। पवन ने बताया कि मैने ग्रामीणों से शराब छोड़ने का संकल्प लेने को कहा है। लोग इसे बदलते परिवेश का परिणाम बता रहे हैं। महादलितों में भी विकास व प्रतिष्ठा की छटपटाहट दिखी।

प्रत्येक मुहल्लों में बनेगा नाली गली : रामाधार

औरंगाबाद :
शहर के टिकरी रोड में मंगलवार शाम सहकारिता मंत्री रामाधार सिंह ने नाला निर्माण का शिलान्यास किया। पचास लाख की लागत से नाला का निर्माण होना है। उपस्थित नागरिकों से कहा कि शहर के प्रत्येक मुहल्लों में नाली व गली का निर्माण किया जा रहा है। विकास से कोई भी मुहल्ला अछूता नहीं रहेगा। सड़क निर्माण के साथ पानी निकासी की व्यवस्था की जा रही है। मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के नेतृत्व में बिहार विकास के पथ पर अग्रसर है। आप सबों का सहयोग इसी तरह मिलता रहा तो विकास के मामले में औरंगाबाद पहले पायदान पर होगा। बिजली की स्थिति सुदृढ़ हुई है और आगे सड़क और नाली की स्थिति सुधरेगी। यहां के बाद मंत्री ने शाहपुर सूर्य मंदिर के पास बने घाट का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में पार्षद सतीश कुमार सिंह, फारुख अंसारी, मुन्ना देवी, इरफान अंसारी, रामप्रवेश मेहता, पार्षद प्रतिनिधि खुर्शीद अहमद, विजय मेहता, सिकंदर हयात, रामप्रवेश भगत, सिनेश सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष पुरुषोत्तम सिंह, नगर अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह, उपेन्द्र नाथ उपस्थित रहे।


भाड़ा को ले विवाद में हुई मारपीट

औरंगाबाद :
देव से रोहतास जा रही यात्री बस में जीटी रोड कामा बिगहा के पास भाड़ा को लेकर हुए विवाद में बुधवार को जमकर मारपीट हुई। मारपीट में कंडक्टर रामलायक सिंह, यात्री कमला देवी, कमला के पति गंगा साव, रोहतास जिले के शिवसागर थाना के पताड़ी गांव निवासी विनोद कुमार, मनोज कुमार, सीता देवी एवं संगीता देवी घायल हो गए। घायलों का इलाज सदर अस्पताल में किया गया। थानाध्यक्ष वृजनंदन महतो ने बताया कि मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए रावल बिगहा निवासी कंडक्टर रामलायक सिंह, आरा जिला के बिसैन निवासी रवीन्द्र सिंह एवं शहर के पुरानी काजी मुहल्ला निवासी चालक वसी अहमद को गिरफ्तार किया गया है। तीनों के खिलाफ रंगदारी की प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। मामले में गाड़ी मालिक मनोज कुमार सिंह को अभियुक्त बनाया गया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि बस (बीआर26सी-8655) को जब्त कर लिया गया है। घायल व्रतियों को पुलिस की गाड़ी से गांव भेजा गया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि पचास रुपए भाड़ा तय कर व्रती बस पर सवार हुए थे परंतु कामा बिगहा के पास कंडक्टर अधिक पैसा मांगने लगे इसी को लेकर विवाद और मारपीट हुई।


सड़क दुर्घटना में महिला समेत दो मरे

औरंगाबाद :
देव थाना के केताकी रोड में बुधवार को अनियंत्रित टेम्पो ने भत्तु बिगहा गांव निवासी गंगोत्री देवी समेत छह छठ व्रतियों को कुचल दिया। गंभीर रूप से घायल महिला की मौत सदर अस्पताल में इलाज के दौरान हो गई। घायल अनिश कुमार एवं संतोष कुमार का इलाज सदर अस्पताल में किया जा रहा है। उधर औरंगाबाद हरिहरगंज मुख्य मार्ग पर बाइक दुर्घटना में नवीनगर निवासी विकास कुमार एवं संजू कुमार घायल हो गए। दोनों का इलाज सदर अस्पताल में किया गया जहां से चिकित्सकों ने बेहतर इलाज के लिए बाहर भेज दिया। जसोइया मोड़ पर बाइक एवं बस के बीच हुई टक्कर में बाइक पर सवार सोनू कुमार एवं प्रमेन्द्र कुमार घायल हो गए। दोनों रोहतास जिले के पोडुआर गांव के निवासी हैं। दोनों का इलाज सदर अस्पताल में किया गया। देव अम्बा रोड में पेट्रोल पंप के पास अज्ञात वाहन से कुचलकर केताकी रोड निवासी जगदेव साव घायल हो गए। गंभीर रूप से घायल जगदेव को चालक ने जबरन अपनी गाड़ी में बैठाकर अम्बा स्थित डा. गुलाम मुस्तफा के क्लिनिक में छोड़ दिया जहां से परिजनों ने बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया है। अम्बा संवाददाता के अनुसार छक्कनबार गांव के पास एनएच 139 पर मंगलवार रात्रि अज्ञात वाहन की चपेट में आने से घेउरा गांव निवासी बाइक सवार उमेश कुमार सिंह की मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर अंत्य परीक्षण करा परिजनों को सौंप दिया।

महाआरती से देव की बढ़ी शोभा

औरंगाबाद/देव :
सूर्य उपासना का केन्द्र देव के सूर्यकुंड तालाब पर मंगलवार शाम महाआरती का आयोजन किया गया। महाआरती करने काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी से पुजारियों की टीम पहुंची थी। सहकारिता मंत्री रामाधार सिंह, देव सूर्य मंदिर के पुजारी सच्चिदानंद पाठक, मंत्री प्रतिनिधि रामकेवल सिंह की उपस्थिति में गंगा आरती का आयोजन किया गया। वाराणसी से पहुंचे पुजारी डा. श्रीदेव शास्त्री, डा. कैलाश चन्द्र देव, डा. कृष्णदेव मिश्र, पंडित शिवनारायण शर्मा, डा. ऋषिनंदन मिश्र के साथ श्रद्धालुओं ने आरती की। आरती को लेकर लोगों में उत्साह रहा। आरती के समय मंगलवार एवं बुधवार को सूर्यकुंड पोखरा पर भीड़ रही। मंत्री ने कहा कि चैत छठ मेला के समय सूर्यकुंड तालाब के बीच मां गंगा की स्थापना की गई। मंदिर बनेगी और माह के प्रत्येक पूर्णिमा को गंगा आरती का आयोजन किया जाएगा। देव सूर्य मंदिर को विश्व के पर्यटन के मानचित्र पर स्थापित करने को लेकर विकास कार्य कराया जाएगा। मंत्री ने बताया कि देव के विकास के लिए 50 करोड़ की योजना बनाई गई है।


उग हो सूरजदेव भइले अ‌र्घ्य के बेर 

औरंगाबाद/देव :
'उग हो सूरजदेव भइले अ‌र्घ्य के बेर ..' गीत के साथ व्रतियों ने देव सूर्यकुंड तालाब पर मंगलवार एवं बुधवार को अ‌र्घ्य दिया। रात 12 बजे से अ‌र्घ्य का सिलसिला जो शुरू हुआ सुबह 9 बजे तक चलता रहा। यूं कह लीजिए रात भर व्रतियों ने डूबते व उगते सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। इस वर्ष देव में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। भक्तों की भीड़ से पैदल चलना मुश्किल रहा। अ‌र्घ्य के समय सूर्यकुंड तालाब के पास तिल रखने की जगह नहीं थी। इस वर्ष सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। पुलिस बल के साथ स्काउट एंड गाइड एवं एसआईएस सिक्युरिटी गार्ड के जवान लगे थे। तीन दिनों तक पूरा देव एवं आसपास का इलाका श्रद्धालुओं की भीड़ से पटा रहा। देव के अलावा जिला मुख्यालय के अदरी नदी, पुलिस लाइन पोखरा, तेन्दुआ पोखरा एवं गांवों में व्रतियों ने डूबते व उगते सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। सहकारिता मंत्री रामाधार सिंह रात भर मेला क्षेत्र का निरीक्षण करते रहे। छठ गीत से इलाका गुंजायमान रहा। अदरी नदी पोखरा पर स्वयं सेवी संस्थाओं ने बेहतर व्यवस्था की थी। अमेरिका में साफ्ट इंजीनियर मनोज कुमार, आशिष कुमार, आस्ट्रेलिया में इंजीनियर रवि कुमार, रांची से पहुंचे एसके सिंह, पटना से पहुंचे डा. आरएन शर्मा, वाराणसी के अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि देव की महता विश्व में प्रख्यात है। छठ करने हम लोग दूर देश से यहां आए हैं। व्यवस्था से सभी खुश दिखे। मंदिर में दर्शन करने के लिए व्रतियों का तांता लगा रहा। तीन दिनों तक श्रद्धालुओं ने सूर्यकुंड पोखरा में स्नान कर सूर्य मंदिर तक दंडवत दिया। मेला परिसर में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। भीड़ के कारण अपनों से बिछड़ने का सिलसिला जारी रहा।


नगर पंचायत को मिलेगी 2 करोड़

दाउदनगर (औरंगाबाद):
नगर विकास एवं आवास विभाग के उप सचिव डा. राजीव कुमार के अनुसार लगभग दो करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि नगर पंचायत को अगले महीने तक प्राप्त होगी। देव सूर्य मंदिर पूजा करने जाने के क्रम में उन्होंने सोमवार को नगर पंचायत के मुख्य पार्षद परमानंद प्रसाद, उप मुख्य पार्षद अजय कुमार पाण्डेय और कार्यपालक पदाधिकारी राजीव कुमार से मुलाकात की। कहा कि नगर पंचायत की विशेष मांग पर डेढ़ से पौने दो करोड़ की राशि मध्य नवंबर तक प्राप्त होगी। इसके अलावा प्रशासनिक भवन के बचे हुए कार्य को पूरा करने के लिए 28 लाख और अतिरिक्त राशि दी जाएगी। बता दें कि प्रशासनिक भवन का कार्य अधूरा है और इस मद का प्राप्त 28 लाख रुपए में से मात्र 12 लाख रुपए ही खर्च हुआ जबकि शेष राशि बची हुई है। एनएच 98 पर राष्ट्रीय इंटर स्कूल के पास डा. कुमार का स्वागत किया गया।



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें