बुधवार, 12 अक्तूबर 2011

आज की ताजा खबरे(१२ अक्टूबर २०११)


समारोह में छात्राओं को मिला पुरस्कार

दाउदनगर (औरंगाबाद)


कुशवाहा शैक्षणिक परिषद के तत्वाधान में सोमवार को उच्च विद्यालय एकौनी में आयोजित कार्यक्रम में कक्षा 6 से 10 तक के चयनित छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। अध्यक्षता रामलखन प्रसाद एवं संचालन राघव प्रसाद ने किया। जदयू नेता प्रेम कुमार मणि ने छात्र छात्राओं के साथ अभिभावकों को भी पढ़ने की सलाह दी। सेवानिवृत्त न्यायाधीश दामोदर प्रसाद ने कहा कि शिक्षा के बिना समाज का विकास संभव नहीं है। पूर्व विधायक राजाराम सिंह ने कहा कि सामान्य शिक्षा के साथ व्यवसायिक शिक्षा अनिवार्य है। प्रो. जयराम सिंह, पूर्व विधायक रवीन्द्र सिंह, डा. बीके प्रसाद, डा. पुष्पेन्द्र कुमार, डा. सचिन कुमार, डा. कृष्ण कुमार, डा. रामजतन मेहता, कृष्ण कुमार सिंह उपस्थित रहे।


बीडीओ के खिलाफ गठित होगी प्रपत्र






औरंगाबाद/अम्बा,  :
डीएम अभय कुमार सिंह ने बुधवार को कुटुम्बा प्रखंड के घेउरा पंचायत में ग्राम विकास शिविर का निरीक्षण किया। कैंप के पंजी का अवलोकन किया और वृद्धा पेंशन स्वीकृति के मामले में बीडीओ रामलाल राम को फटकार लगाई। कहा कि पेंशन स्वीकृत न होना बड़ी बात है। बीडीओ के खिलाफ डीएम ने प्रपत्र क गठित कर सरकार को लिखने का आदेश दिया है। शिविर में ग्रामीणों ने केसीसी के लिए भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र न मिलने की शिकायत की। डीएम ने आवेदन को देखा तो पाया कि पन्द्रह दिन पहले आवेदन दिया गया है परंतु किसानों को स्वामित्व प्रमाण पत्र नहीं मिला है। मामले में आन द स्पाट कार्रवाई करते हुए डीएम ने राजस्व कर्मचारी अनिल कुमार सिंह को निलंबित कर दिया। डीएम ने राजस्व कर्मचारी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के आदेश दिए हैं। शिविर में मुखिया सुरेश राम से डीएम ने समस्या सुनी। मुखिया ने बताया कि खैरा माइनर में पानी नहीं रहने से सिंचाई समस्या उत्पन्न हो गई है। लिफ्ट सिंचाई योजना के तहत कार्य हो रहे हैं परंतु प्रगति धीमी है। पानी नहीं रहने से किसानों के बीच हाहाकार मचा है। पंचायत के विसुनपुर गांव से भुखन तेन्दुआ गांव तक पीसीसी पथ निर्माण की बात कही। कहा कि दो सौ फीट का पथ नहीं बनने से ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। डीएम ने आईएपी योजना के तहत आन द स्पाट योजना की स्वीकृति दी। डीएम ने बताया कि जो अधिकारी व कर्मचारी विकास शिविर मामले में लापरवाही बरतेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। किसानों व ग्रामीणों को परेशानी न हो इसी को देखते हुए गांवों में शिविर लगाया जा रहा है। शिविर के प्रति कुछ अधिकारी गंभीर नहीं हैं। डीएम के कार्रवाई से अधिकारियों व कर्मचारियों में हड़कंप रहा।


विकास से अछूता दामोदरपुर बस्ती


गोह (औरंगाबाद),  :
बेरका पंचायत के दलित, महादलित तथा अल्पसंख्यकों की बस्ती दामोदरपुर आजादी के 65 वर्ष बीत जाने के बावजूद भी विकास से वंचित है। गांव में जाने का कोई सड़क नहीं है। बिलारु नदी पर बना पुल अधूरा है जिससे ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी होती है। गांव में एक मात्र प्राथमिक विद्यालय है जो भगवान भरोसे खुलता है। स्वास्थ्य, बिजली सुविधा नगण्य है। ग्रामीण नसीम अहमद, मो. हनीफ, मुमताज, रामेश्वर चौधरी, रामचन्द्र दास ने पंचायत में विकास कार्य एवं गांव को सड़क से जोड़ने की मांग की है। पंचायत मुखिया पार्वतिया देवी ने बताया कि पथ निर्माण की योजना ली गई है। पंचायत के गांवों का विकास हमारी प्राथमिकता है।


बिजली संकट से परेशान ग्रामीण


मदनपुर (औरंगाबाद) :
मदनपुर प्रखंड में बिजली समस्या गंभीर होती जा रही है। बिजली कब आएगी और कब चली जाएगी इसका भरोसा नहीं रह गया है। बिजली की किल्लत से ग्रामीण त्राहिमाम कर रहे हैं। ग्रामीण उपेन्द्र सिंह, प्रदीप सिंह, सुशांत कुमार सिन्हा ने बताया कि दो घंटा बिजली भी नहीं मिल रही है। विभागीय कर्मचारी तार टूटने का बहाना बना अपनी जिम्मेवारी से पल्ला झाड़ लेते हैं। मदनपुर विद्युत केन्द्र रफीगंज ग्रिड से जुड़ा है। कई बार चोरों ने तार काट ली है। तार बदला नहीं गया है जिस कारण पुराने तार जर्जर हो गए हैं। तार बदले जाने को ले विभागीय पदाधिकारियों को कई बार अवगत कराया गया है। तार नहीं बदले गए हैं। बिजली की आंख मिचौली से आक्रोशित उपभोक्ता सड़क पर उतरने की तैयारी में लगे हैं।


शरद पूर्णिमा पर निकली झांकी


ओबरा/दाउदनगर (औरंगाबाद) :
ओबरा स्थित राधा कृष्ण मंदिर में मंगलवार रात्रि शरद पूर्णिमा पर भगवान की झांकी निकाली गई। श्रद्धालुओं ने दर्शन किया और शीत सेवन युक्त प्रसाद ग्रहण किया। बंगाल से पहुंची ब्रह्ममनी माता ने राधा और कृष्ण को मुकुट अर्पण करते हुए कहा कि भगवान की लीला अपरंपार है। सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक त्रिवेणी पाण्डेय, पंडित कमल किशोर पाण्डेय, सोहराई कुमार सोहरी, आनंद किशोर पाण्डेय, कौशल किशोर उर्फ दुदुनजी, सत्यनारायण पाण्डेय, मधेश्वर दूबे, लवकेश कुमार, रामजी गुप्ता उपस्थित रहे। देवी मंदिर प्रांगण में शरद पूर्णिमा पर पूजा अर्चना की गई। अध्यक्ष अजय गुप्ता, श्याम सुंदर दबगर, सुशील सौंडिक, भरत प्रसाद सिंह, रामचन्द्र प्रसाद उपस्थित थे। दाउदनगर संवाददाता के अनुसार राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ द्वारा दुसाधी साव धर्मशाला में मंगलवार की रात शरद पूर्णिमा का कार्यक्रम मनाया गया। सूरज पाण्डेय ने लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि इस दिन चन्द्रमा से अमृत की वर्षा होती है। डा. सुरेश प्रसाद, सुमन कुमार, ब्रजेश पाठक, विवेकानंद, रविरंजन स्वर्णकार, बब्लू, बुचुन शामिल हुए


आरपीएस के घर से चोर गिरफ्तार


औरंगाबाद :
शहर के पीएचईडी कालोनी के पास स्थित आरपीएस के घर से बुधवार सुबह चोरी करते चोर संतोष सिंह उर्फ गुड्डू को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार चोर करमा रोड निवासी काशीनाथ सिंह का पुत्र बताया जाता है। पकड़े जाने पर चोर गुड्डू की मुहल्लावासियों ने जमकर पिटाई की। गिरफ्तार चोर ने बताया कि इससे पहले भी आरपीएस के घर से हमने अस्सी हजार रुपए व मोबाइल चुराए थे। तीन दफा चोरी किया परंतु इस बार पकड़ा गया। बताया जाता है कि रात्रि में गुड्डू चोरी करने आरपीएस के घर घुसा। चोरी करने के दौरान ही बिजली आ गई तो वह तीन तल्ला स्थित घर में घुस गया। आरपीएस के परिजनों ने घर का दरवाजा बाहर से बंद कर दिया जिस कारण गुड्डू रातभर बंद रहा। सुबह दरवाजा खोला तो वह भागने लगा और हल्ला करने पर मुहल्लावासियों ने उसे पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। थानाध्यक्ष वृजनंदन महतो ने बताया कि गिरफ्तार चोर से पूछताछ की जा रही है। वह हेरोईन पीता है। शहर में हेरोईन कहां बिकता है इसकी जानकारी गुड्डू ने पुलिस को दी है। धर्मशाला रोड एवं टिकरी मोड़ के आसपास हेरोईन के कारोबारी रहते हैं।


 
Select State
Select City
 इसे मेरा स्थायी शहर बनाएं

आईएएस अधिकारी की जिंदगी सड़क पर


औरंगाबाद :
यहां प्रशिक्षण ले रहे आईएएस चन्द्रशेखर सिंह की जिंदगी सड़क पर गुजरती है। शहर को सुंदर बनाने का जुनून सवार है। आईएएस अधिकारी की थोड़ी सी पहल ने शहर की ट्रैफिक व्यवस्था बदल दी है। शहरवासियों को जाम से निजात मिला है। पूरे शहर में प्रशासन के द्वारा किए जा रहे कार्रवाई की सराहना हो रही है। परिवहन विभाग की आय बढ़ी है। ट्रैफिक नियम तोड़ने पर वाहन जब्त होते हैं और उससे जुर्माना की वसूली की जाती है। प्रत्येक दिन बीस से पच्चीस हजार रुपए की वसूली हो रही है। एमवीआई के.के.त्रिपाठी के अनुसार अब तक ढाई लाख रुपए की वसूली हुई है। सड़क पर न वाहन लग रही है और न ही टेम्पो का ठहराव हो रहा है। सभी तरह के छोटे व बडे़ दुकानों को सड़क से हटाया गया है। टेम्पो ठहराव से जाम रहने वाली रमेश चौक को जाम से निजात मिली है। आईएएस की इस कार्रवाई में निजी के अलावा सरकारी महकमे भी जद में आए हैं। रमेश चौक पर न सिर्फ सरकारी बसों का ठहराव रोका गया है बल्कि बुकिंग काउंटर को हटा दिया गया है। पहली बार ओवरब्रिज के पास अतिक्रमण हटाया गया है। सुबह छह बजते ही प्रशिक्षु आईएएस वाहन पकड़ने को सड़क पर उतर आते हैं। कड़ी धूप में पसीना पोंछते सड़क से वाहनों को भगाते दिख जाते हैं। शाम होने के बाद अपनी डयूटी समाप्त करते हैं। कभी एटीएम के सामने लंबी लाइन में खडे़ होकर तो कभी रेलवे बुकिंग काउंटर की लाइन में लगकर लोगों की समस्याओं को जानने का प्रयास किया। प्रत्येक दिन की यही दिनचर्या रहती है। बाद में सभी समस्याओं के निदान के लिए प्लान बनाया और डीएम अभय कुमार सिंह को सौंपते हुए कार्रवाई करने का आग्रह किया। 2010 बैच के अधिकारी कहते हैं कि पहले के अपेक्षा आज सड़क अच्छी दिखती है। टै्रफिक व्यवस्था सुधरी है। कहा कि इसमें शहरवासियों का सहयोग आवश्यक है। कोई अकेले काम नहीं कर सकता है। सहयोग के लिए प्रशिक्षु आईएएस ने शहरवासियों को बधाई दी है


अच्छा कार्य करने वाले विभाग होंगे पुरस्कृत : डीएम

औरंगाबाद :
देव कार्तिक छठ मेला को ले डीएम अभय कुमार सिंह ने समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में बुधवार को बैठक किया। संबंधित विभाग के अधिकारियों को मेला के पहले व्यवस्था दुरुस्त करने का आदेश दिया। कहा कि छठ मेला में देश के कोने कोने से श्रद्धालु पहुंचते हैं और उनका सुख सुविधा का ख्याल रखना हम सभी का कर्तव्य है। मेला में विभाग के अधिकारी ऐसा कार्य करें की संदेश अच्छा जाए। मेला में जो विभाग अच्छा कार्य करेगी उसे पुरस्कृत किया जाएगा। डीएम ने बताया कि छठ व्रतियों की सुविधा के लिए बीस शौचालय एवं दो यात्री शेड बनाने की स्वीकृति दे दी गई है। प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। पीएचईडी के सहायक अभियंता को मेले के दौरान पानी टंकी को चालू करने का आदेश दिया। जर्जर सड़कों की मरम्मती करने की बात कही। बैठक में देव में पिछले पन्द्रह दिनों से बिजली नहीं रहने का मामला उठा। डीएम ने मेले के पहले बिजली पहुंचने की बात कही। बता दें कि 29 अक्टूबर से देव में छठ मेला प्रारंभ होगी। 30 को नहाय खाय, 31 को खरना, 1 को प्रथम अ‌र्घ्य एवं 2 को उदयागामी सूर्य के अ‌र्घ्य के बाद मेला समाप्त होगी। अगली बैठक देव में 28 अक्टूबर को होगी। सहायक समाहर्ता चन्द्रशेखर सिंह, जिप अध्यक्ष रंजू देवी, उपाध्यक्ष बिमला देवी, जिला पार्षद अमरउबिया देवी, मनोरमा देवी, एडीएम प्रमोद कुमार बिहारी, सीएस डा. पी. भारती, एसडीओ कुमार देवेन्द्र प्रोज्ज्वल, डीएसओ राजेश कुमार, डीपीआरओ वीरेन्द्र कुमार शुक्ला, गोपनीय प्रभारी सत्येन्द्र मिश्र, मुखिया उमा देवी, भाजपा अध्यक्ष पुरुषोत्तम सिंह, सिद्धेश्वर विद्यार्थी, नंद किशोर मेहता, रत्नाकर सिंह, शिवपूजन सिंह, न्यास समिति सचिव कृष्णा चौधरी, कोषाध्यक्ष सतीश राय, पुजारी सच्चिदानंद पाठक, भरत ठाकुर के अलावा सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें