मंगलवार, 11 अक्तूबर 2011

औरंगाबाद जिले की आज की ताजातरीन खबरे (११ अक्टूबर २०११ )

अपराधियों के गिरफ्तारी की मांग


औरंगाबाद

ओबरा थाना के गौरी सोनवर्षा गांव में तीन ग्रामीणों को चाकू मारने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। घटना के 36 घंटे बीत जाने के बावजूद पुलिस घटनास्थल पर नहीं पहुंची है। पुलिस के शिथिल रवैये से ग्रामीण नाराज हैं। घायल नागदेव सिंह, संजय सिंह एवं धनंजय सिंह ने एसपी को आवेदन देकर अपराधियों को गिरफ्तार करने की मांग की है। कहा है कि अपराधी छुट्टा घूम रहे हैं और केश उठा लेने की धमकी दे रहे हैं। अपराधी पहले से भी एक हत्या का आरोपी है। घटना को लेकर गांव में तनाव व्याप्त है। उधर युवा कांग्रेस नेता आनंद शंकर, मो. शहनवाज उर्फ सल्लू, राजू सिंह, सुजीत कुमार सिंह, नवलेश सिंह, मुन्ना सिंह एवं पंकज सिंह ने एसपी को आवेदन देकर दोषियों को गिरफ्तार किए जाने की मांग की है। ओबरा थाना पुलिस के शिथिल रवैये पर नाराजगी जाहिर किया है। कहा है कि धनंजय एवं उसका परिवार जीवन मौत से जूझ रहा है। 






न मिला बंगला, न गार्ड और न गाड़ी : अध्यक्ष

औरंगाबाद !


जिला परिषद अध्यक्ष रंजू देवी मंगलवार को आक्रोशित दिखी। प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि तीन माह बीत गए न बंगला मिली न गार्ड और न गाड़ी। अध्यक्ष बनते ही बंगला, गार्ड और गाड़ी उपलब्ध करना प्रशासन की जवाबदेही है। अध्यक्ष ने कहा कि योजनाओं की जानकारी भी अधिकारी नहीं देते हैं। योजना समिति की बैठक का बुलावा नहीं आता है। महादलित इलाके में विकास के लिए सड़क का चयन किया जा रहा है परंतु अधिकारी अपनी मर्जी से चयन कर रहे हैं। विकास योजनाओं से जिला परिषद को दूर रखा जा रहा है। अध्यक्ष के साथ उपाध्यक्ष बिमला देवी ने कहा कि जिला पार्षद ब्लाक एवं जिला कार्यालय में जाते हैं तो उन्हें अहमियत नहीं दी जाती है। कोई अधिकारी बात करने को तैयार नहीं होता है। शिकायतें भी नहीं सुनी जाती है। जनता का हम प्रतिनिधि हैं इसलिए जनता मेरे पास समस्या सुनाने पहुंचती है। जनता की समस्या का निदान करना हमारा दायित्व है परंतु अधिकारियों की मनमानी के कारण हम अपना दायित्व निर्वहन नहीं कर पा रहे हैं। कहा कि अगर जिला परिषद सदस्य का कोई अहमियत नहीं है तो सरकार को चाहिए की चुनाव न कराए। दोनों ने एक स्वर में कहा कि अगर हमारी समस्याओं पर विचार नहीं किया गया तो हम आंदोलन करने को बाध्य होंगे। प्रेस कांफ्रेंस में जिला पार्षद अनुप ठाकुर, सोने लाल रमण, अमरउबिया देवी, दिनेश कुशवाहा एवं राजीव कुमार बबलू उपस्थित थे। 




सड़क पर वाहन लगाने पर देना होगा जुर्माना

औरंगाबाद ! 


शहर में सड़क किनारे वाहन खड़ा करना महंगा पड़ सकता है। प्रशासन ने शहर में वाहन लगाने के लिए पार्किंग का जगह चिन्हित किया है। प्रशासन के द्वारा गाड़ी खड़ा करने के लिए बोर्ड लगाया गया है। जो लोग सड़क किनारे वाहन खड़ा करेंगे उन्हें जुर्माना भरना पड़ेगा। नो पार्किंग जोन में किसी भी तरह के वाहन का ठहराव वर्जित है। मंगलवार को प्रशिक्षु आईएएस चन्द्रशेखर सिंह, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी वकील प्रसाद सिंह, एमवीआई केके त्रिपाठी, नगर थानाध्यक्ष वृजनंदन महतो ने सड़क किनारे खड़े 17 वाहनों को जब्त किया। जब्त वाहनों को नगर थाना परिसर में लगाया गया। एमवीआई ने बताया कि वाहनों से 20 हजार रुपए की वसूली की गई है। बताया कि जो ट्रैक्टर वाणिज्यिक कार्य में उपयोग हो रहे हैं उनका परमिट आवश्यक है। ऐसे ट्रैक्टरों को धर पकड़ के लिए जिले में अभियान शुरू की गई है। प्रशिक्षु आईएएस ने बताया कि नाला के अंदर सड़क पर बाइक से लेकर चार चक्का वाहनों के ठहराव पर रोक लगाई गई है। रोक के बावजूद जो लोग सड़क किनारे वाहन खड़ा कर रहे हैं उनसे दंड वसूला जा रहा है। उन्होंने बताया कि चेतावनी एवं बांड भरने के बावजूद न्यायालय परिसर के पास से सूमो का परिचालन चल रहा था। मंगलवार सुबह सूमो को जब्त कर जुर्माना लगाया गया एवं एजेंट रवीन्द्र को चेतावनी दी गई। कहा कि अगर अगली बार सूमो पकड़ा गया तो जुर्माना के साथ अन्य कार्रवाई भी की जाएगी। नियम तोड़ने की छूट किसी को नहीं दी जाएगी।


तीन चिकित्सा पदाधिकारियों को नोटिस

औरंगाबाद ! 

डीएम अभय कुमार सिंह ने मंगलवार को समाहरणालय के सभा कक्षा में विकास कार्यो की समीक्षा की। स्वास्थ्य विभाग के समीक्षा के दौरान डीएम ने सिजेरियन आपरेशन मामले में तीन चिकित्सा पदाधिकारियों से स्पष्टीकरण पूछा। देव, रफीगंज एवं कुटुम्बा के प्रभारी चिकित्सा से डीएम ने स्पष्टीकरण पूछने का आदेश सिविल सर्जन डा. परशुराम भारती को दिया है। डीएम ने समीक्षा के दौरान स्टेट रैंकिंग में जिला स्वास्थ्य समिति को तीसरा स्थान मिलने पर बधाई दी। अगले माह में मेहनत कर प्रथम पायदान पर पहुंचे। डीएम ने कहा कि जो पंचायत सेवक या राजस्व कर्मचारी काम नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। सोमवार को जीरो टोलरेंस बैठक के दौरान डीएम ने कहा कि कर्मचारियों के कार्य की रैंकिंग तैयार की जाएगी। रैंकिंग के आधार पर कर्मचारी दंडित होंगे। डीएम ने राजस्व शाखा के प्रभारी पदाधिकारी एवं डीडीसी को पंचायत सेवक एवं राजस्व कर्मचारी का रैंकिंग तैयार करने का आदेश दिया। कहा कि तीन साल से खराब काम करने वालों को निलंबित कर अनुशासनिक कार्रवाई करें। जरूरत पड़े तो आवश्यकतानुसार सेवा से बर्खास्त करें। डीएम ने दाउदनगर अनुमंडल मुख्यालय के लिए नहर पुल से लखन मोड़ होते हुए मगध होटल तक जीरो टोलरेंस जोन चिन्हित कर अधिसूचित करने का निर्देश दिया। जीरो टोलरेंस जोन से जुडे़ पदाधिकारियों को सर्वे कर समुचित कार्रवाई करने की बात कही। वित्तीय वर्ष 2009-10, 2010-11, 2011-12 के इंदिरा आवास का भौतिक सत्यापन प्रतिवेदन प्राप्त कर प्रस्तुत करने का आदेश दिया। कहा कि 21 एवं 22 अक्टूबर को प्रखंडों के सभी पंचायतों में कैंप लगाकर छात्रवृत्ति राशि वितरण करें। विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता को बैठक में न आने पर कनीय अभियंता को डीएम ने फटकार लगाई। कहा कि कार्यपालक अभियंता के खिलाफ कार्रवाई के लिए सरकार को लिखा जाएगा। अभियंता कार्य नहीं कर रहे हैं जिस कारण इस विभाग से जुड़ी शिकायत लगातार मिल रही है।


भटकते बालक को मिला ग्रामीणों का छांव


ओबरा (औरंगाबाद) : 
फेसर थाना के फतेहा गांव में रविवार को भटकते हुए एक दस वर्षीय बालक पहुंचा। बालक को देखकर ग्रामीणों ने नाम पता पूछा परंतु उसने कुछ नहीं बताया। नाम सिर्फ नान्हु बताता है। पिता व गांव का नाम बालक नहीं जानता है। ग्रामीणों ने भटकते बालक के गांव पहुंचने की सूचना फेसर थानाध्यक्ष को दी है। थानाध्यक्ष ने ग्रामीणों को बालक को गांव में रखने का आदेश दिया है। ग्रामीणों ने बताया कि वह पीपी से आने की बात कहता है परंतु कहां से आया यह नहीं बता पाता है। बहन का नाम पूछने पर सिर्फ चार बहन होने की बात बताता है।



बिजली को ले आंदोलन करेंगे ग्रामीण

देव (औरंगाबाद) :


देव प्रखंड के बेढ़ना गांव के ग्रामीण बिजली से वंचित है। तीन हजार आबादी वाले इस गांव के ग्रामीण अंधेरे में रहने को विवश हैं। क्षेत्रीय जिला पार्षद अमरउबिया देवी, प्रतिनिधि श्रीयादव ने बताया कि बिजली के लिए कई बार विभागीय कार्यालय में आवेदन दिया गया परंतु आवेदन पर कार्रवाई नहीं हुई। देव से बालूगंज जाने वाली ग्यारह हजार का तार इस कदर जर्जर होकर झूल रहा है कि कभी भी बड़े हादसे का गवाह बन सकता है। जिला पार्षद ने बताया कि तार बदलने के लिए विभागीय अधिकारियों को आवेदन दिया गया है परंतु कार्रवाई नहीं हुई है।




जनता दरबार में विधायक ने सुनी समस्या




रफीगंज (औरंगाबाद):
प्रखंड कार्यालय स्थित कृषि सभागार भवन में मंगलवार को स्थानीय विधायक अशोक कुमार सिंह ने जनता दरबार लगा ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। आयशा कुंवर ने लक्ष्मीबाई सामाजिक पेंशन योजना में अनियमितता की शिकायत की। कहा कि इस योजना से विधवा महिलाएं वंचित हैं। बंचर गांव के ग्रामीणों ने गांव में बिजली नहीं रहने की शिकायत की। साहो करमा प्राथमिक विद्यालय में पढ़ाई नहीं होने का मामला उठा। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रफीगंज में धांधली से संबंधित सैकड़ों आवेदन पड़े। सभी के आवेदन पर विधायक ने संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई करने का आदेश दिया। कहा कि 16 अक्टूबर से पंचायत के गांवों में भ्रमण कर ग्रामीणों की समस्याएं करेंगे। प्रमुख फूलमनिया देवी, पीओ विजय रंजन परमार, कृषि पदाधिकारी बिन्देश्वर प्रसाद, शिक्षा पदाधिकारी मोजीब अंसारी उपस्थित थे।






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें